CJI रंजन गोगोई के ख़िलाफ़ उत्पीड़न का आरोप खारिज, मिली क्लीनचिट..!

(आम आवाज़ न्यूज़ नेटवर्क)

नई दिल्ली: CJI रंजन गोगोई को यौन उत्पीड़न के आरोपों में क्लीनचिट मिल गई है। मामले में शिकायतकर्ता महिला ने सुप्रीम कोर्ट  के जांच पैनल से CJI रंजन गोगोई को दी गई क्लीनचिट को लेकर रिपोर्ट की एक कॉपी मांगी है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की तीन न्यायाधीशों की आंतरिक समिति ने CJI रंजन गोगोई को क्लीनचिट देते हुए कहा था कि उसे उनके ख़िलाफ़  कोई ‘ठोस आधार’ नहीं मिला।

सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल के कार्यालय के एक नोटिस में कहा गया था कि न्यायमूर्ति एस.ए.बोबडे की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की जाएगी। समिति में दो महिला न्यायाधीश न्यायमूर्ति इन्दु मल्होत्रा और न्यायमूर्ति इन्दिरा बनर्जी भी शामिल थीं।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को क्लीनचिट मिलने के बाद महिलाओं ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन किया। इसमें महिला वकीलों के साथ-साथ कुछ एन.जी.ओ के सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। पुलिस ने दिल्ली की लूटियंस जोन में बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर बैन लग रखा है। नारेबाजी के बीच कुछ प्रदर्शनकारियों ने अपनी गिरफ्तारी भी दी।

यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली सुप्रीम कोर्ट की पूर्व महिला कर्मचारी ने कोर्ट की आंतरिक समिति द्वारा सोमवार को उन्हें क्लीनचिट दिए जाने पर कहा कि भारत की एक महिला नागरिक के तौर पर उनके साथ घोर अन्याय हुआ है। महिला ने प्रेस के लिए एक बयान जारी कर कहा कि वह अपने वकील से परामर्श कर आगे के कदम के बारे में फैसला करेंगी।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई भी एक मई को समिति के समक्ष पेश हुए थे और उन्होंने अपना बयान दर्ज कराया था। नोटिस में कहा गया है कि आंतरिक समिति को शीर्ष अदालत के पूर्व कर्मचारी की 19 अप्रैल, 2019 की शिकायत में लगाये गए आरोपों में कोई आधार नहीं मिला।

इन्दिरा जयसिंह बनाम शीर्ष अदालत और अन्य के मामले में यह व्यवस्था दी गयी थी कि आंतरिक प्रक्रिया के रूप में गठित समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की जायेगी। आंतरिक प्रक्रिया के अनुसार ही दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश ने यह रिपोर्ट स्वीकार की और इसकी एक प्रति संबंधित न्यायाधीश, प्रधान न्यायाधीश को भी भेजी गई।

Share link of aam awaz

2 thoughts on “CJI रंजन गोगोई के ख़िलाफ़ उत्पीड़न का आरोप खारिज, मिली क्लीनचिट..!

  • 07/07/2019 at 3:42 AM
    Permalink

    It’s appropriate time to make some plans for the future and
    it is time to be happy. I’ve read this post and if I could I desire to suggest you some
    interesting things or suggestions. Maybe you can write next
    articles referring to this article. I wish to read more things about it!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *