सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार, कहा लगता है यूपी में ‘जंगलराज’ है

(आम आवाज़ न्यूज़ नेटवर्क)

नई दिल्ली: बुलंदशहर में स्थित करीब 300 वर्ष पुराना श्री सर्वमंगला देवी बेला भवानी मंदिर के प्रबंधन से जुड़े मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने उत्‍तर प्रदेश सरकार को जमकर फटकार लगाई। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये ‘अराजकता’ है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसा लगता है यूपी में जंगलराज है। श्री सर्वमंगला देवी बेला भवानी मंदिर के प्रबंधन से जुड़े मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की तरफ से पेश वकीलों को भी अपनी नाराजगी जाहिर की है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा क्या उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक आदेश के तहत कुछ भी कर सकते है?

श्री सर्वमंगला देवी बेला भवानी मंदिर के प्रबंधन मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि क्या यूपी में कोई भी मंदिर बना सकता है और पैसे कलेक्ट कर सकता है? सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि मंदिर को लेकर कोई कानून क्यों नहीं है? जबकि कई राज्यों में कानून बने हुए है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब आपके राज्य में कानून नहीं है तो आपने केंद्र सरकार के कानून को क्‍यों नहीं अपनाया है?

मंदिर के प्रबंधन मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से साफ-साफ़ शब्दों में कहा कि मंदिर को लेकर आप कानून बना रहे है या नहीं यह बात कोर्ट को 6 हफ़्ते में बताए। कोर्ट ने कहा कि यह केवल मंदिर से जुड़ा हुआ मामला नहीं है बल्कि लोगों से जुड़ा हुआ मुद्दा है और  हमें मंदिर से नहीं लोगों से मतलब है।

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार से तंग आ चुकी है। ऐसा लगता है यूपी में जंगलराज है। सुप्रीम कोर्ट ने सवाल करते हुए कहा कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि अधिकतर मामलों में यूपी सरकार की ओर से पेश वकीलों के पास संबंधित अथॉरिटी का कोई उचित निर्देश नहीं होता है?

 

Share link of aam awaz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *